>(Let's Move to Learn Something New With Excel in Hindi)<

Create Define Name in Excel-2013 in Hindi

हैलो दोसतो

#एम-एस-एकसल एक ऐसा पलेटफारम है यहां पर आपको काफी सारे फोरमुले=फंकशन अपना टेलेंट दिखाते हुए दिखेगे उनमें से काफी ऐसे फोरमुले=फंकशन होते है जिनके बारे में हमे जानकारी होती है मगर एकसल में कुछ ऐसे फोरमुले-फंकशन भी छिपे है जो की दिखने में तो बिलकुल छोटे से लगते है मगर इनका काम आपकी बहुत मदद कर सकता है । तो चलिए आज एक ऐसे ही फंकशन के बारे में जानते है जिसका काम बहुत ही काम का है ।

#Formula of Excel-In-Hindi#

#Define-Names-Function-Excel-Hindi

हम जब एकसल में काम करते है तो हमें काफी सारे फोरमुलो का भी इसतेमाल करना पडता है उदाहरण के लिए हम #Sum फोरमुले को ले लेते है , अब जब हम Sum फोरमुले का इसतेमाल करेगे तो हमे कया करना पडेगा कि उस #Range को Select करना पडेगा जिसपर हम #Sum-फोरमुले का इसतेमाल करना चाहते है और जिसका Total हम देखना चाहते है और मान लीजिए की यह डाटा अलग-अलग #कोंंलम है तो आपको कया करना पडेगे कि हर बार उस कोंलम की रेंज को सलैकट करना पडेगा और टोटल लगाना पडेगा तो वहां पर आपका समय #Defined Name #Function पुरी तरह से बचाएगा तो चलिए मैं आपको उदाहरण के साथ समझाता हुं।

ऊपर दी गई फोटो में आप देख रहे है कि मेरे पास एक डाटा है जिसमें मैंने 4 कोंलम में Value को डाला है अब मुझे इन सबका टोटल करना है G #Column में अब यदि मैं इनका Total करुगा #Sum #Formula की मदद से तो मुझे पहले सारे डाटा को Select करना पडेगा और फिर मेरा #Sum #Formula लगेगा और मान लीजिए की इसी #Format में मेरे पास काफी सारी Sheets है जिसमें Same Range में अलग-अलग Value है तो मुझे उन सब शीट के डाटा को Select करके बार-बार फोरमुला लगाना पडेगा ।

तो वहां पर हमारी मदद #Define Name Manger #Function करेगा इसमें हमें सिरफ एक बार Range को Select करना होगा और नाम को Define करना होगा वो नाम आप कुछ भी रख सकते है ।

How to use #Defined -Name-Manager -Function in Hindi

Defined Name Manager Function का इसतेमाल करने के लिए आपको Formula Tab के उपर जाना है और वहां पर आपने Define Name वाले Option पर कलिल करना है कलिल करने के बाद आपके सामने एक #Popup #Window #Open हो जायेगी इसमें आपको Name वाले Box में कोई भी एक नाम डाल देना है उदाहरण के लिए जैसे TSUM तो उसके बाद आपको #Scoop वाले Option में Workbook ही रहने देना है यह #By-Default ही होता है उसके बाद आपको #Refers to वाले Box में अपने डाटा का Range को Select करना है और OK Button पर कलिल कर देना है ।

उसके बाद आप जब भी कोई फोरमुला इसतेमाल करते है तो आपको सिरफ फोरमुले को Type करना है और उसके बाद आपने Define Name को Type करना है जैसे हमने TSUM बोला था , – TSUM डालने के बाद फोरमुला अपने आप ही उस Range को उठी लेगा जो हमने Select की थी ।

#Step-1

#Step-2

#Step-3

#Result

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *