>(Let's Move to Learn Something New With Excel in Hindi)<

How to Create Column Chart in Excel 2013

आज हम बात करेगे एमएस एकसेल में इसतेमाल होने वाले कोंलम चार्ट के बारे में और सिखेगाे कि कोंलम चार्ट कैसे बनाते है ।

#एमएस #एकसेल में #कोंलम चार्ट का कया उपयोग है

एमएस एकसेल में कोंलम चार्ट आपके दुयारा बनाए गए किसी भी तरह के डाटा को असानी से दिखाने में मदद करता है इसकी मदद से आप अपने डाटा को बडी ही असानी से समझ पाते है उदाहरण के तोर पर अगर आपके पास एक Sale Register का डाटा है और उसमें आप प्रति दिन , प्रति सप्ताह , प्रति महीना या फिर प्रति साल के हिसाब से अपनी Sale के उतराव और चडाव को देखना चाहते है वो भी Column Wise तो उसमें आपकी मदद Column Chart करता है यह आप के सामने एक Graph बना देता है जिसके दुयारा आप अपना डाटा असानी से समझ सकते है ।

#Column-Chart in Excel एकसेल में Use होने वाले Charts में से एक जयादा उपयोग होने वाला #Chart है यह आपके डाटा को #Column Wise बनाता है और इसमें यह किसी 2 या 2 से अधिक डाटा को Compare करता है यदि हम Short Key Alt+F1 को Press करते है तो Column Chart अपने आप ही बन जाता है कयोकि Column Chart By Default Excel अपने आप उठा लेता है ।

उदाहरण के लिए हमने एक छोटा सा डाटा तयार किया है जिसमें हमने एक Item की Sale दिखाई है प्रति दिन के हिसाब से जिसे हम Column Chart की मदद से देखेगे कि कौन सी तारीख को हमारी सेल उपर गई है और कौन सी तारीख को हमारी सेल नीचे गई है

# कोंलम चार्ट कैसे बनाए

मैं आपको बहुत ही असान तरीके से बताउगां कि आपको Chart कैसे बनाना है तो आप मेरे इस Article को पुरा पडे । सबसे पहले आपको अपना वह सारा डाटा Select करना है जिसे आप Chart में लाना चाहते है उसके बाद आपको Alt+F1 Press करना है , यदि आपका Short Key नहीं चलता है तो आपको डाटा को Select करने के बाद Insert Tab पर जाना है और वहां पर Chart वाले Option पर जाकर #Column Chart पर कलिल करना है । उदाहरण के लिए नीचे दी गई फोटो को देखे ।

1st Step #Column Chart in Excel

2nd Step #Column Chart in Excel

उपर दी गई फोटो में आप देखे मैंने पहले डाटा को Select किया उसके बाद मैंने Insert Tab पर जाकर Chart वाले Option पर कलिल करके Column Chart पर कलिल किया उसके बाद नीचे मेरा Column Chart बनकर तयार हो गया है इसमें आप देख सकते है कि मेरे पास एक Item थी जिसकी Sale अलग अलग Dates में दिखाई गई है अब हमें Column Chart का यहां पर यह फाईदा है कि हमें यह पता चल रहा है कि हमारी किस तारीख को Sale कम है और किस तारीख को Sale जयादा है तो Graph की मदद से हमें यह असानी से पता चल गया है ।

3rd Step Column #Graph in Excel

अब यदि आपको हर एक Column के उपर अपना डाटा Show करना है कि कौन सी तारीख को कितनी सेल हुई है तो आप नीचे दी गई फोटो को Follow करे ।

आपको Graph के उपर कलिल करना है उसके बाद + पलस का Option दिखेगा उसपर जैसे ही आप कलिल करेगे तो आपको वहां पर काफी सारे Option मिल जायेगे जिसमें से यदि आपको डाटा Show करना है तो आपको Data Labels के उपर कलिल करना है , यदि आप Chart का Title रखना चाहते है तो आपको Chart Titles पर कलिल करना होगा यदि आप Chart के बीच जो Lines आ रही है उसे Hide करना चाहते है तो Gridlines के उपर कलिल करना है और इसी प्रकार से आप और भी Option का इसतेमाल करके अपने Graph को एक नया Look दे सकते है ।

यदि आपके पास एमएस एकसल 2007 है और आपको उसमें डाटा Show का Option नहीं पता तो आप नीचे दी गई उदाहरण को देखे बाकी Chart बनाने का Procedure Excel 2007 में Same 2013 की तरह ही है ।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *