>(Let's Move to Learn Something New With Excel in Hindi)<

Merge Data from Multiple Sheets to One Sheet

यदि आपके पास एक से अधिक Sheets है जिनका Format Same है और उसमें जो डाटा है वह अलग अलग है और आप चाहते है कि उन सभी Sheets का डाटा एक ही Sheet में Compile हो जाये तो मैं समझता हुं कि आपका काम बहुत ही असान हो जायेगा ।

हैलो दोसतो,

Consolidate कया है / What is Consolidate Function in Hindi

आज हम बात करेगे Excel में Use होने वाले एक बहुत ही काम के Function के बारे में जिसे हम Consolidate के नाम से Excel में Use करते है । यह Consolidate Function आपकी एक से अधिक Sheets के डाटा को एक Sheet में Merge कर देता है Same वैसे ही जैसे हम Pivot Table में करते है मगर Pivot Table सिरफ एक ही Sheet के डाटा को Compile करता है इस लिए Consolidate एक बेहतर Option है तो आप इसके साथ जा सकते है अब देखते है कि इसे इसतेमाल कैसे करना है ।

सबसे पहले आपको अपनी डाटा वाली Sheets को Open करना है जिनका डाटा आप Merge करना चाहते है चाहे वो एक ही Excel Workbook में है यां फिर अलग अलग Workbook में फिर आपको उस Sheets पर जाना है जिस Sheet पर आप Table बनाना चाहते है । उसके बाद आपको Consolidate Function का इसतेमाल करना है ।

ऊपर आप देखे कि मेरे पास 2 Sheets का डाटा है जिनको मैंने उदाहरण के तोर पर एक ही Sheets में रखा है अब मैं इन दोनो डाटा को Consolidate Function की मदद से Compile करुगां उसके मैं उस Sheet पर कलिल करुगां जिस Sheet में मैं डाटा Compile करना चाहता हुं । उदाहरण के लिए नीचे फोटो को देखे ।

Consolidate Function को कैसे इसतेमाल करे एकसल में / How use Consolidate Function in Excel in Hindi

सबसे पहले आपको उपर DATA Tab में जाना है वहां पर आपको Consolidate Function मिलेगा जैसे ही आप उसके ऊपर कलिल करते है तो आपके सामने Consolidate की Popup Window Open हो जायेगी ।

1st Step


2nd Step

Window Open होने के बाद आपको सबसे पहले उपर Function पर कलिल करना है और उसमें आपको काफी Option मिलेगे तो हम सारे डाटे को Compile करके उसका Total देखना चाहते है तो मैंने इस लिए ऊपर Sum को Select किया है तो आप अपने हिसाब से Option को Select कर सकते है आप अगर Average निकालना चाहते है यां Sum आप Select कर सकते है उसके बाद आपको Reference वाले Box में अपना वह सारा डाटा Select करना है जिसको आप Merge करना चाहते है । उदाहरण के लिए नीचे दी गई फोटो को देखे ।

3rd Step

जैसे उपर दी गई फोटो में मैंने डाटा को Select करके Add किया है वैसे ही आप एक – एक करके अपने डाटा को Select करके Add करे । Add करने के बाद आपको नीचे दिये गये Option पर कलिल करना है आपको सभी पर कलिल करना है आपको Top Row, Left Column और Create Links to source data पर भी कलिल करना है यदि आप Source डाटा पर कलिल नहीं करते है तो आपका Table तो बन जायेगा मगर जब आप अपने किसी भी डाटा में कुछ Update करगे जिसको आपने Merge किया है तो आपके Merge किये गए Table में आपका डाटा Update नहीं होगा तो यदि आप डाटा को Link करना नहीं चाहते तो आप इसे छोड सकते है । उसके बाद आपको OK पर कलिल कर देना है और आपका डाटा Compile हो जायेगा उदाहरण नीचे देख सकते है ।

आपने देखा कि मेरी दोनो Sheets का डाटा एक Sheet में Compile हो गया है उदाहरण के लिए जैसे Item Orange एक डाटा में Quantity 500 है और दुसरे डाटे में Quantity 600 है तो हम ने Sum लगाया था तो इस लिए हमारे दोनो डाटे का Compiled Total 1100 आया है ।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *