>(Let's Move to Learn Something New With Excel in Hindi)<

Pivot Table Between 2 or Many Different Sheets

एक से अधिक शीट पर Pivot Table लगाना चाहते है तो इस Article को धयान से पडे इसमेंं मैं आपको बताउगा कि आप एक साथ एक से अधिक शीट पर Pivot Table कैसे लगा सकते है ।

हैलो दोसतो,

#Pivot Table कैसे इसतेमाल करते है

सबसे पहले आपको अपनी Excel की File के Ribbon पर कलिल करके Customize the Ribbon पर कलिल करना है कलिल करने के बाद आपके सामने एक #Excel Option की एक Window Open हो जायेगी उसके बाद आप नीचे दिये गये Steps को Follow करे ।

  1. Customize the Ribbon> All Commands>Pivot Table and PivotChart Wizard>Add> Click Insert Tab> New Group > OK

#Pivot Table and #PivotChart #Wizard Add करने के बाद आपको Insert वाले Tab में जाना है और आपको वहां पर Right Hand Side पर #Pivot Table and #PivotChart Wizard Option मिल जायेगा । इसके बाद आपको वह सारी Sheets का डाटा Open कर लेना है जिसको आप Pivot Table में रखना चाहते है उदाहरण के लिए मैंने एक नीचे डाटा तयार किया है जिसमें मैंने 1 Sheet में ही 2 Sheets का डाटा बनाया है जिसमें एक ही Format में अलग अलग डाटा है ।

अब इन 2 अलग अलग डाटा को #Pivot Table का इसतेमाल करके Combine करेगे जिससे हमें दोनो Sheets का डाटा एक साथ दिखेगा । उदाहरण के लिए जैसे हमारी एक Item Orange में दोनो Sheets में Quantity अलग अलग है तो #Pivot Table की मदद से यह दोनो Quantity Combine होकर दिखेगी तो चलिए यह देखते है कि इसे लगाना कैसे है ।

1st Step

जैसे ही आप Pivot Table and PivotChart Wizard के ऊपर कलिल करते है तो आपके सामने एर Popup Window Open हो जाती है बिलकुल वैसी ही जैसे Pivot Table लगाने पर Open होती है इसमें आपको पहले Multiple Consolidation ranges पर कलिल करना है कयोकि हमे Multiple data combine करना है उसके बाद आपको 3 नंबर वाले Option पर कलिल करके Next Button पर कलिल करना है । इसके बाद आपके सामने एर और Popup window open हो जायेगी जो नीचे दिये अनुसार होगी ।

2nd Step

इसके बाद यदि आपको एक से जयादा Page Fields बनाने है तो आप नीचे वाले Option पर कलिल कर सकते है मैं Single Page Field में बनाना चाहता हुं तो मैं Single Page Filed के ऊपर कलिल करुगां उसके बाद आपको Next पर कलिल कर देना है ।

3rd Step

उसके बाद आपको दोनो Sheets के डाटा को Range वाले Option पर कलिल करके Add कर लेना है उदाहरण के लिए ऊपर और नीचे दी गई दोनो उदाहरण को देखे ।

4th Step

इसके बाद आपको Next पर कलिल करना है फिर एक और Popup Window open होगी जिसमें आपने Location को Select करना है यदि आप उसी Sheet पर Table बनाना चाहते है जिसमें आपका डाटा है वो कोई भी Sheet हो चाहे Sheet No-1 यां फिर Sheet No-2 तो आप Second Option Existing Worksheet पर कलिल करेंगे नहीं तो New Worksheet पर कलिल करे मगर मैं आपको यह Suggest करूंगा कि आप New Workbook पर ही कलिल करे कयोकि उससे डाटा समझने में जयादा असानी होती है । उदाहरण के लिए नीचे फोटो को देखे ।

5th Step

#Pivot Table Ready with #Merge Data

इसमें आप देखे की इसने मेरी दोनो Sheets के डाटा को एक साथ Combine कर दिया है जिस सें मुझे डाटा समझने में असानी होगी और बार बार दुसरी Sheet पर जाने की जरूरत नहीं होगी ।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *